Jio tower Installation

Jio Tower Installation Apply Online कैसे करें? 2021

दोस्तों इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि Jio tower installation apply online कैसे कर सकते है इसकी पूरी जानकारी इस आर्टिकल में आपको स्टेप बाय स्टेप दी जाएगी।

जिओ भारत की जानी-मानी टेलीकॉम कंपनी है। हर कोई जिओ का टावर लगा कर पैसे कमाना चाहता है। लेकिन इसके लिए उनके पास जानकारी की कमी होती है, जो लोग जिओ का टावर लगाना चाहते हैं, उन्हें इसकी जानकारी नहीं होती है कि वह जिओ के टावर लगाने के लिए कहां और कैसे अप्लाई करें।

Jio tower Installation

 

Jio Tower Installation Apply Online के बाद

जब जिओ कंपनी आपके plot और बिल्डिंग और आप की जमीन लोकेशन को चेक करने के बाद निर्णय लेगी कि आपकी एरिया में टावर लगाना सही हैं या नहीं। अगर आप की लोकेशन उनके हिसाब से best है तो  जिओ कंपनी आप की बिल्डिंग और जमीन लोकेशन के  हिसाब से आपको जिओ टावर का रेंट कितना मिलेगा  इस बात को तय करेगी।

जिओ कंपनी में दो प्रकार के टावर है  एक बड़ा टावर और दूसरा छोटा टावर। अगर आप अपनी बिल्डिंग या जमीन पर छोटा टावर लगाना चाहते हैं इस टावर का रेंट  आपको कम मिलेगा।

आपकी जानकारी के लिए बता दें  अगर आपके पास जमीन ज्यादा है तो आप जिओ का बड़ा टावर भी लगा सकते हैं।  Jio के छोटे टावर में आपको महीने की  7 से ₹8000 मिल सकते हैं  और वही बड़ा टावर लगाने में आपको महीने के  10 से ₹15000 तक मिल सकते हैं।

जब जिओ कंपनी आपके साथ टावर लगाने का एग्रीमेंट करेंगी तो वह आपको हर महीने मिलने वाले किराए के बारे में  पूरी अमाउंट राशि के बारे में बता देगी।

जिओ टावर से मिलने वाली राशि टावर और लोकेशन के साइज पर निर्भर करती है।

टावर लगाने की बाद आपको कुछ नहीं करना होता है सारा काम जिओ कंपनी का ही होता है।आप टावर की निगरानी कर सकते हैं  इसके लिए आपको कंपनी अलग से पैसे पेमेंट करेगी।

ये भी पढ़ें – RIP का मतलब क्या होता है?
Facebook Ka Malik Kaun Hai?

जिओ टावर धोखाधड़ी (Fraud) से कैसे बचे?

आजकल टावर लगाने के नाम पर लोगों से धोखाधड़ी हो रही है। कई बार लोग  जिओ टावर लगाने के चक्कर में  धोखेबाज लोगों के हत्थे पड़ जाते हैं ऐसे में आपका टाइम और मनी दोनों बर्बाद होता है।

जिओ का टावर लगाना चाहते हैं हमेशा आप जिओ की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर ही  जिओ टावर के लिए अप्लाई करें और ना ही आप किसी थर्ड पार्टी से टावर लगाने के लिए बात करें।

कई बार सोशल मीडिया में मैसेज आ जाता है कि आपकी लोकेशन में जिओ टावर लगाया जाएगा और महीने के आपको इतने पैसे मिलेंगे और अंत में आपसे यह कहा जाएगा कि आपको  इसके लिए इतनी फीस चार्ज करनी है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें जिओ टावर लगाने के लिए आपसे कोई फीस नहीं लेता है। अगर कोई भी आपसे टावर लगाने के नाम पर पैसे मांगते हैं आपको सतर्क रहना है क्योंकि ऐसे लोग धोखेबाजी करते हैं।

अगर आप किसी भी कंपनी का टावर लगाना चाहते हैं आप हमेशा उनकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर ही अप्लाई करें।

जिओ टावर installation  कॉन्टैक्ट नंबर

आपकी जानकारी के लिए बता दें  जिओ का कोई भी कांटेक्ट नंबर नहीं है।  जिओ की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर ही आपको जिओ टावर लगाने के लिए अप्लाई करना होगा।

जिओ टावर कैसे लगाएं  jio tower kaise lagaye?

Jio Tower Installation Apply online लगाने के लिए आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा। Jio टावर लगाने के लिए आपको jio की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।

1. Jio tower  लगाने के लिए jio ki ऑफिशियल वेबसाइट https/www.jio.com को गूगल पर सर्च करना होगा उस पर विजिट करना होगा।

2. विजिट करने के बाद आपके सामने जिओ की ऑफिशल वेबसाइट खुल जाएगी।

3. वेबसाइट में सबसे नीचे  जिओ नेटवर्क पार्टनर  का ऑप्शन दिखेगा, इस ऑप्शन पर क्लिक करना है। नीचे दी हुई फोटो में रेड एरो का sign देखें |

Jio Tower Installation Apply Online

4. जिओ नेटवर्क प्लान ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद  आपके सामने एक पेज ओपन हो जाएगा आपसे यह पूछा जाएगा  कि आपके पास बिल्डिंग है या प्लॉट।

अगर आप बिल्डिंग में टावर लगाना चाहते हैं तो आप बिल्डिंग वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।

इसी प्रकार आप  अगर प्लांट पर जिओ टावर लगाना चाहते हैं आप उस ऑप्शन पर क्लिक कर सकते हैं।

अगर आपके पास बिल्डिंग और प्लांट दोनों है तो आपको दोनों के लिए अलग अलग रजिस्टर करना पड़ेगा |

5.  प्लांट और  बिल्डिंग ऑप्शन को चुनने के बाद आप सीधा लोकेशन के बीच पर चले जाएंगे।

जिओ टावर लगाने के लिए लोकेशन के लिए आपको  माय करंट लोकेशन की बटन पर क्लिक करना होगा  और अपने एरिया का पिन कोड डालना होगा और कन्फर्म बटन पर  क्लिक कर देना है।

6.   कंफर्म करने के बाद  लेफ्ट साइड में आपका प्लांट या बिल्डिंग लोकेशन दिखाइए देगा। ध्यान दें location सिस्टम ऑन होना चाहिए। या फिर आप खुद से भी मैप में अपना घर या जमीन सेलेक्ट कर सकते हैं |

7.   इसके बाद आपको लोकेशन बटन को ऑन करके  बिल्डिंग और प्लॉट के ऊपर ले जाकर छोड़ देना हैऔर नेक्स्ट के बटन पर क्लिक करके आगे चले जाना है।  अपना मोबाइल नंबर डालना होगा और ओटीपी के बटन पर क्लिक करना होगा।

8.  आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आया होगा  उस ओटीपी को सबमिट कर देना है।

9. ओटीपी सबमिट करने के बाद आपके सामने Form आजाएगा।

10.   Form में आपको व्हाट्सएप बटन दिखेगा या फिर Enable WhatsApp assistance feature दिखेगा  इसे आपको इनेबल करना होगा।जब भी कंपनी की तरफ से कोई अपडेट आएगी तो वह आपके व्हाट्सएप नंबर पर आ जाएगी।

11.  इसके बाद आपको जमीन मालिक का नाम डालना होगा, जिस पर आप जियो टावर लगाना चाहते हैं, अगर आप खुद जमीन के मालिक हैं तो आप  सेल्फ पर क्लिक करेंगे। जमीन रजिस्ट्री  खाता खतौनी में  जो नाम है आप उसे भरिए।

12. नाम डालने के बाद आपको अपने एरिया का एड्रेस और पिन कोड  डालना होगा और नेक्स्ट के बटन पर क्लिक करना होगा।  क्लिक करने के बाद आप दूसरे पेज पर एंटर हो जाएंगे।

13.  इसके बाद आपको कुछ सवालों के जवाब देने होंगे  जैसे आप की बिल्डिंग कितने मंजिल की है  या फिर आप की जमीन कितने वर्ग मीटर है।

14.  आपको बताना होगा कि बिल्डिंग कितनी पुरानी है  और सिंगल बिल्डिंग है या मल्टीपल बिल्डिंग।

इन सवालों के जवाब देने के बाद आपको अगले पेज पर जाना है।

15.  इसके बाद आपको यह बताना होगा कि आप की बिल्डिंग में कोई अन्य कंपनी का टावर लगा है या नहीं। अगर लगा है तो yes और नहीं लगा है तो no के  बटन पर क्लिक करें और कंफर्म  पर क्लिक करें।

इसके बाद आपका जिओ टावर एप्लीकेशन फॉर्म  कंप्लीट हो जाएगा।  इस पेज पर आपको अपना एप्लीकेशन नंबर मिलेगा  और नीचे साइड में आपके टावर लोकेशन दिखाई जाएगी।  आप इस फॉर्म का प्रिंट आउट भी ले सकते हैं।

डिस्क्लेमर पेज पर आपकी प्रॉपर्टी और बिल्डिंग की पूरी डिटेल्स बताई गई होगी । इसके बाद कंपनी आपके एप्लीकेशन फॉर्म को चेक करेगी और आप की  बिल्डिंग और प्लांट की  लोकेशन चेक करने आएगी।  अगर उन्हें अपने आपकी अच्छी लगी कि तो आप की बिल्डिंग और प्लांट में जियो का टावर लग जाएगा।

जब जिओ टावर टीम आपके प्लांट या बिल्डिंग में आएगी तो वह आप से कोई पैसे नहीं मांगती है| अगर आपसे कोई पैसे मांगता है तो आप समझ जाना कि यह फर्जी लोग हैं  क्योंकि जिओ कंपनी कभी भी टावर लगाने के लिए पैसे नहीं मांगती है।

इस प्रकार आप जिओ की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर  जिओ टावर लगाने के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

जिओ टावर  लगाने के लिए कौन कौन से डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ती है?

अगर आप जिओ टावर लगाना चाहते हैं  तो आपके पास कुछ डाक्यूमेंट्स का होना आवश्यक है जैसे

1.  घर अथवा खाली जमीन के कागज

आवेदन कर्ता के पास  जिओ टावर लगाने के लिए बिल्डिंग और जमीन के कानूनी कागजात होनी चाहिए।

2.  आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए। आधार कार्ड उस फैक्ट्री का होना चाहिए, जिसके नाम पर जमीन है।

3.  आवेदन कर्ता के पास  पैन कार्ड होना चाहिए।  पैन में  वही नाम होना चाहिए, जो जमीनी कागज और  आधारकार्ड में हो।

4.  आवेदन कर्ता के पास  राशन कार्ड भी होना चाहिए।

जियो टावर कंपनी के मालिक कौन हैं?

इस कंपनी के मालिक भारत के जाने-माने बिजनेसमैन मुकेश अंबानी हैं। 2016 में जिओ ने अपना प्लान लॉन्चिंग किया था और यह प्लान 1 साल तक यूजर के लिए फ्री रहा  जिसके कारण इनकी यूजर्स की संख्या तेजी से बढ़ गई। जियो के यूजर सबसे ज्यादा है।  जिओ कंपनी भारत की कंपनी है।

मुकेश अंबानी पूरे भारत को इंटरनेट से जोड़ना चाहते हैं , मुकेश अंबानी जी लोगों को जियो टावर लगाने के लिए  प्रोत्साहित भी कर रहे है।

लोग जिओ के टावर से पैसा कमाना चाहते हैं, जिस प्रकार से जिओ अपना प्लान लॉन्च करता है उससे साफ जाहिर होता है कि आने वाले टाइम में भारत में टेलीकॉम कंपनी में जिओ का दबदबा रहेगा और इस समय जियो अपने ज्यादा से ज्यादा टावर ऐसी जगह  लगाना चाहता है  जहां हमेशा नेटवर्क कट हो जाता है।  भारत में बहुत से स्थानों में  मोबाइल नेटवर्क समस्या आ जाती है। Jio इस समस्या को ध्यान में रखते हुए ऐसी एरिया में भी टावर लगा रहा है।

Conclusion:

इस आर्टिकल  द्वारा आपको jio tower installation apply online की पूरी जानकारी मिल गई होगी। अब आपको जिओ टावर एप्लीकेशन अप्लाई करने के लिए  कोई दिक्कत नहीं आएगी औरआपको जिओ की ऑफिशल वेबसाइट और फ्रॉड वेबसाइट में अंतर पता लग गया होगा।

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *