who owns facebook

फेसबुक का मालिक कौन है? पूरी जानकारी

आज इस टेक्नोलॉजी के दौर में इंटरनेट की दुनिया में फेसबुक एक ऐसा सोशल साइट नेटवर्क है, जहां यूट्यूब एवं गूगल के बाद सबसे अधिक ट्रैफिक आते हैं। दोस्तों इस पोस्ट में हम आपको फेसबुक का मालिक कौन है से जुड़ी जानकारी देने वाले हैं। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको फेसबुक से जुड़ी कुछ ऐसी जानकारियों से भी अवगत करवाएंगे जिसके बारे में आप अनजान हों।

अब के समय में सोशल मीडिया का दौर कुछ इस कदर है, कि हर व्यक्ति एक दूसरे से जुड़े रहने के लिए सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते हैं। अधिक ट्रैफिक वाले सोशल साइट में फेसबुक का नाम भी आता है। क्या आपने कभी सोचा है कि आप जिस फेसबुक का इस्तेमाल कर रहे हैं वह फेसबुक का मालिक कौन है?

फेसबुक क्या है? (What is Facebook?)

Facebook ka malik kaun hai

 

फेसबुक (Facebook) एक ऐसा सोशल मीडिया साइट है, जिसे लगभग हर व्यक्ति इस्तेमाल करता है। फेसबुक का इस्तेमाल न सिर्फ स्मार्टफोन में किया जाता है बल्कि इसका इस्तेमाल नॉन स्मार्टफोन में भी किया जाता है। फेसबुक को सोशल मीडिया का राजा भी माना जाता है। बता दें कि सिर्फ चीन (China) देश को छोड़कर बाकी सभी देश  फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं।

Facebook (फेसबुक) इंटरनेट पर उपलब्ध एक निःशुल्क सामाजिक नेटवर्किंग सेवा है, जिसकी मदद से आप अपने दोस्तों और अपने दूर के रिश्तेदारों के संपर्क में रह सकते हैं। अगर आप किसी व्यक्ति अथवा वस्तु विशेष की जानकारी को प्राप्त करना चाहते हैं तो फेसबुक पर आपको बहुत ही ज्यादा आसानी से किसी भी चीज की जानकारी मिल जाएगी। इसका कारण यह है कि फेसबुक पर उस व्यक्ति अथवा वस्तु विशेष के लिए कई ग्रुप बने होते हैं, जिसमें लाखों करोड़ों की संख्या में फेसबुक यूजर्स मौजूद होते हैं और वह इससे संबंधित विभिन्न प्रकार के पोस्ट भी करते हैं।

फेसबुक का मालिक कौन है (Who owns Facebook)

who owns facebook

 

हम बात करें कि फेसबुक का मालिक कौन है तो बता दें कि फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्ग हैं। इन्होंने फेसबुक का आविष्कार 4 फरवरी 2004 में किया था। यह काफी गर्व की बात है कि मार्क जुकरबर्ग अब तक Facebook के इतने बड़े बिजनेस को संभाल रहे हैं। कहा जाता है कि यह मार्क जुकरबर्ग की मेहनत का फल है कि आज फेसबुक (Facebook) की जगह गूगल (Google) एवं यूट्यूब (YouTube) के बाद यानी तीसरे नंबर पर है।

बात करें मार्क जुकरबर्ग की तो इनका जन्म 14 मई1984 में अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में हुआ था। मार्क जुकरबर्ग का पूरा नाम मार्क एलियट जुकरबर्ग (Mark Elliott Zuckerberg) है । मार्क जुकरबर्ग की उम्र 37 वर्ष है।

मार्क जुकरबर्ग की नेट वर्थ 66 बिलियन डॉलर के करीब है। इसी कारण से आज मार्क जुकरबर्ग दुनिया के सबसे अमीर आदमियों की लिस्ट में हैं। बात करें वर्तमान समय की तो वर्तमान में मार्क जुकरबर्ग दुनिया के सबसे अमीर आदमियों की लिस्ट में 6वें नंबर पर हैं।

सोशल मीडिया साइट फेसबुक की शुरुआत कैसे हुई?

फेसबुक (Facebook) को मार्क जुकरबर्ग ने 2004 में बनाया। बचपन से ही मार्क जुकरबर्ग का टेक्नोलॉजी की तरफ एक खास झुकाव था। बता दें कि मार्क ज़ुकरबर्ग को कंप्यूटर और प्रोग्रामिंग बहुत ज्यादा पसंद थी। कंप्यूटर के प्रति इतनी दिलचस्पी होने के कारण इन्होंने अपनी पढ़ाई हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में की ताकि वे हर वह काम कर सकें जो वह हमेशा से करना चाहते थे।

जब वह हार्वर्ड की पढ़ाई कर रहे थे तभी उन्होंने फेसबुक (Facebook) को बनाया। आपको सुनकर हैरानी होगी कि इन्होंने फेसबुक का नाम उस समय फेसबुक (Facebook) नहीं रखा था, बल्कि उस समय इसका नाम फेस मास था। इस वेबसाइट को मार्क जुकरबर्ग के अलावा मार्क जुकरबर्ग के रूम मेट Eduardo Saverin, Andrew McCollum, Dustin Moskovitz और Chris Hughes ने साथ मिलकर बनाया। लेकिन जब यह वेबसाइट पूरा हो गया तब सभी लोगों ने इस वेबसाइट को अपनी निजी जिंदगी में दखलअंदाजी माना, जिसके वजह से मार्क जुकरबर्ग को सबके सामने माफी मांगनी पड़ी।

Mark Zuckerberg ने Facebook को स्टार्ट कैसे करा ?

इन सबके के बाद भी मार्क जुकरबर्ग ने हार नहीं मानी, और अपनी कड़ी मेहनत के दम पर वह एक ऐसी वेबसाइट बनाने में कामयाब हो गए जिसमें हम तरह-तरह की फोटो, वीडियो को अपलोड कर सकते हैं। इस बार इन्होंने इसका नाम फेसबुक (Facebook) रखा।

Facebook  की मदद से आप किसी दूर के रिश्तेदार से भी कनेक्ट हो सकते है। मार्क जुकरबर्ग ने अपने मेहनत एवं लगन से 2004 के अंत तक फेसबुक (Facebook) को यूज करने वालों की संख्या 1 मिलियन तक कर दी। मार्क ज़ुकरबर्ग समझ चुके थे कि आने वाले वक्त में फेसबुक नाम की इस वेबसाइट का इस्तेमाल सभी लोग करेंगे।

यही कारण है कि फेसबुक को और बड़ा करने के लिए उन्होंने अपनी पढ़ाई को छोड़ दिया और फेसबुक का विस्तार करने के पीछे जुट गए। यही वजह है कि आज मार्क जुकरबर्ग इतने बड़े कंपनी यानी फेसबुक (Facebook) के मालिक हैं। बात करें मार्क जुकरबर्ग की कुल संपत्ति की तो मार्क जुकरबर्ग की कुल संपत्ति 100 अरब डॉलर के करीब है।

फेसबुक किस देश का ऐप है (Facebook is the app of which country)

जैसा कि आप जान चुके हैं फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्ग हैं, तो अब आप जान ही गए होंगे कि मार्क ज़ुकरबर्ग अमेरिका के रहने वाले हैं और फेसबुक अमेरिका देश का ही ऐप है।

Facebook (फेसबुक) कंपनी आज के समय में इतनी विस्तृत हो गई है कि इसके इंस्टाग्राम (Instagram) एवं व्हाट्सएप (WhatsApp) को भी खरीद लिया है। बता दें कि फेसबुक (Facebook) ने व्हाट्सएप (WhatsApp) को 19 बिलियन डॉलर यानी कि 114000 करोड़ रुपए में खरीदा है।

इसके साथ-साथ आपको बता दें कि फेसबुक ने व्हाट्सएप (WhatsApp) को 2012 एवं इंस्टाग्राम को 2014 में खरीदा। बता दें कि फेसबुक (Facebook) ने इंस्टाग्राम (Instagram) को एक बिलियन डॉलर में खरीदा है। इस प्रकार देखा जाए तो फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्ग ने केवल फेसबुक (Facebook) को ही नहीं बल्कि इंस्टाग्राम (Instagram) एवं व्हाट्सएप (WhatsApp) को भी खरीद लिया है।

आज़ आपने क्या सीखा 

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारी पोस्ट पसंद आई होगी । क्योंकि इसमें फेसबुक (Facebook) से जुड़ी जानकारियों के अलावा फेसबुक का मालिक कौन है, फेसबुक की शुरुआत कैसे हुई, फेसबुक किस देश का ऐप है आदि के बारे में हर महत्वपूर्ण पहलुओं को बताया है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *